Gold Demand Hike: सोना खरीदने की मारामारी... कस्‍टमर के ल‍िए टोकन स‍िस्‍टम, वेट‍िंग पर म‍िल रही ज्‍वैलरी
Advertisement
trendingNow12355602

Gold Demand Hike: सोना खरीदने की मारामारी... कस्‍टमर के ल‍िए टोकन स‍िस्‍टम, वेट‍िंग पर म‍िल रही ज्‍वैलरी

Gold Price Today: 24 जुलाई से लेकर 26 जुलाई तक सूरत में तीन द‍िन के अंदर 360 करोड़ रुपये के गहनों का कारोबार हुआ है. कारोबार‍ियों का कहना है क‍ि पहले देश में शादी-ब्याह के लिए खरीददारी अगस्त के महीने से शुरू होती थी.

 

Gold Demand Hike: सोना खरीदने की मारामारी... कस्‍टमर के ल‍िए टोकन स‍िस्‍टम, वेट‍िंग पर म‍िल रही ज्‍वैलरी

Gold Price Hike: बजट में जब से व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कस्टम ड्यूटी को 15 प्रत‍िशत से घटाकर 9 प्रत‍िशत क‍िया है. तब से सोने की कीमत में 6000 रुपये और चांदी का रेट करीब 10 हजार रुपये नीचे आ गया है. कीमत में ग‍िरावट आने से बाजार में ज्‍वैलरी खरीदने वालों की भीड़ बढ़ गई है. दुकानों पर खरीदारी के ल‍िए आने वाली भीड़ को देखकर दुकानदारों को टोकन स‍िस्‍टम तक लागू करना पड़ गया. इतना ही नहीं गहनों की ड‍िलीवरी के ल‍िए तीन से पांच द‍िन तक की वेट‍िंग चल रही है. देश की डायमंड स‍िटी कहे जाने वाले सूरत का यही हाल है.

कीमत में अच्‍छी खासी ग‍िरावट देखी जा रही

कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा के बाद कीमत में अच्‍छी खासी ग‍िरावट देखी जा रही है. रेट चांदी का भी नीचे आया है लेक‍िन इस दौरान ज्‍यादातर लोग सोना ही खरीद रहे हैं. दैन‍िक भास्‍कर में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार सूरत में रोजाना करीब 30 करोड़ ने रुपये का कारोबार होता था. यह प‍िछले तीन से चार द‍िन में बढ़कर 120 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. दुकानों पर भीड़ का आलम यह है क‍ि कारोबारियों को भीड़ कंट्रोल करने के ल‍िए टोकन स‍िस्‍टम शुरू करना पड़ा है. शहर में भारी बारिश और बाढ़ के हालात के बावजूद ज्‍वैलरी खरीदने वालों का यह जोश देखने लायक है.

तीन द‍िन के अंदर 360 करोड़ रुपये के गहनों का कारोबार
इतना ही शहर के ज्‍वैलर्स ड‍िमांड बढ़ने पर सोने के आभूषणों की खरीद पर 3-5 दिन की वेट‍िंग पर बुक‍िंग कर रहे हैं. 24 जुलाई से लेकर 26 जुलाई तक सूरत में तीन द‍िन के अंदर 360 करोड़ रुपये के गहनों का कारोबार हुआ है. कारोबार‍ियों का कहना है क‍ि पहले देश में शादी-ब्याह के लिए खरीददारी अगस्त के महीने से शुरू होती थी. लेक‍िन अब कीमत नीचे आने के बाद सोना खरीदने की प्‍लान‍िंग कर रहे लोग टूटकर पड़ रहे हैं. जुलाई में में भी धनतेरस जैसा आलम है.

ज्वेलर्स मेकिंग चार्ज में भी छूट दे रहे
ग्राहकों के बीच बढ़ती ड‍िमांड को देखते हुए ज्वेलर्स मेकिंग चार्ज में भी छूट दे रहे हैं. कुछ ज्वेलर्स एडवांस स्‍कीम लेकर आए हैं. ड‍िमांड को पूरा करने के ल‍िए कारीगरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. आपको बता दें सरकार देशभर में गोल्‍ड की कीमत एक जैसे करने की तैयारी कर रही है. इसकी शुरुआत पश्‍च‍िम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों से अगस्त में की जाएगी. एक देश-एक दाम पॉलिसी के लागू होने के बाद पूरे देश में सोने की कीमत एक ही हो जाएगी.

आज क्‍या है सोने का रेट
https://ibjarates.com/ पर शुक्रवार शाम के समय जारी क‍िये गए रेट के अनुसार 24 कैरेट वाला सोना 68131 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया है. इसके अलावा 23 कैरेट वाला सोना 67858 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम, 22 कैरेट वाला सोना 62408 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम, 18 कैरेट वाला गोल्‍ड 51098 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम और 14 कैरेट गोल्‍ड का रेट 39857 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम है. 999 टंच चांदी की बात करें तो यह 81271 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई है.

Trending news